दिल की सेहत के लिए क्‍या करते हैं आप?

  , ,   

 
तंदरुस्ती के लिए स्वस्थ रहने के लिए आप नित व्यायाम  करते हैं, स्वास्थ्यकर खुराक भी लेते हैं, अपनी तौल भी काबू में बनाए रहते हैं, दवाब, किसी भी प्रकार के स्ट्रेस का प्रबंधन भी आप लाज़वाब तरीके से कर लेते हैं लेकिन आपके दिल की तंदरुस्ती के लिए शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर का भी बड़ा महत्व है.

क्या है नाइट्रिक ऑक्साइड What N.O. is  
यह हमारे शरीर में कुदरती तौर पर मौजूद रहने वाली एक गैस है. धमनियों की दीवारों को शिथिल (तनाव मुक्त बनाए रहना) इसका मुख्य काम है. अलावा इसके यह एक शक्तिशाली एंटीओक्सिडेंट भी है जो हमारे हृदवाहिकीय तंत्र (Cardivaiscular system) बोले तो दिल और रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसिल्स एंड हार्ट) की सेहत की हिफाज़त करता है.
 
नाइट्रिकआक्‍साइड क्‍या करता है What N.O. does
रक्त वाहिकाओं के अस्तर बोले तो endothelium की कोशाओं  को शिथिल, शांत रखना इस आशय के अनुदेश ज़ारी करते रहना   इसका मुख्य काम है. यह रक्त वाहिकाओं को फैलने विस्तारित होने में (dilate) मदद करता है. इस प्रकार इसका मुख्य किरदार रक्त वाहिकाओं की सेहत की हिफाज़त करना रहता है. हेल्दी ब्लड प्रेशर, तंदरुस्त  निर्बाध संचरण बनाए रखना है. और क्या चाहिए दिल को? बल्ले बल्ले हो गई दिल की तो इतना होने पर.
 
रिसर्च से पुष्ट हुआ है (नोबेल पुरस्कार से नवाज़ा गया है इस शोध को) शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का यथेष्ट स्तर एक स्वस्थ हृद्वाहिकीय तंत्र को बनाए रखता है. लाज़वाब परि-हृदय  धमनी स्वास्थ्य के लिए इसकी भूमिका एक शक्तिशाली दोस्त की रहती है.
 
नाइट्रिक ऑक्साइड के श्रोत
दो एमिनो अम्ल हैं (1)आर्जिनिन सम्पूरण (Arginine supplements) (2) सिटरूलिन सम्पूरण (Citrulline supplements) प्रति दिन यदि  इनकी 3-5 ग्राम मात्रा ली जाए तब, नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ने लगता है. यह एक भरोसे मंद तरीका है नाइट्रिक आक्साइड की ज़रूरी आपूर्ति का.
 
नाइट्रेट के प्राकृतिक श्रोत
नाइट्रेट बहुल खाद्यों में शुमार हैं: चुकंदर, पालक, मूली जो नाइट्रिक ऑक्साइड में तबदील  हो जाते हैं. इसके अतिरिक्‍त  व्यायाम शरीर में एक ऐसे किण्वक (एंजाइम) के स्तर को बढाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करता है.
 
आपकी पेशियों को यथेष्ट ऑक्सीजन मुहैया करवाने के लिए भी यह ज़रूरी रहता है. शेष अपने हृदय रोग के  माहिर से भी  पूछें कैसे बढ़ाया  रखा जाए शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर.
 
सन्दर्भ -सामग्री: Family Wellness Supplements /Nitric Oxide for Heart Health /Add this vital nutrient to your cardiovascular wellness program- Dr. Andrew Myers. Dr. Andrew Myers is an expert in nutrition and preventive medicine.
Keywords: Nitric Oxide, Heart Health, Heart disease 

No comments:

Post a Comment